Header ads

» » » सुल्तानपुर : हमारा संकल्प, अपनाये पॉलीथिन का विकल्प - राम दुलार पाठक

सुल्तानपुर : हमारा संकल्प, अपनाये पॉलीथिन का विकल्प - राम दुलार पाठक


#अनूठी पहल ; झोले का निःशुल्क वितरण कर पॉलीथिन त्यागने की अपील कर रहें पूर्व डीएफओ


सुल्तानपुर। 
इन्द्र नारायण तिवारी
तहलका 24x7 
               समाजसेवा करने के लिए पद एवं संसाधन हो, आवश्यक नहीं.. जरूरी है अच्छी सोच एवं निस्वार्थ भाव से कुछ ऐसा करने की जो लोगो के लिए एक नजीर बन जाएं। ऐसी ही एक शख्शियत जो वातानुकूलित दफ्तर, मोटी पगार और सरकारी सुख सुविधाओं का त्याग कर गांव गलियों की खाक छान रहे हैं और लोगो को पॉलीथिन के प्रयोग से होने वाले नुकसान एवं इससे बचने की मुहिम चला रहे है। हम बात कर रहें हैं कूरेभार निवासी और पूर्व डीएफओ राम दुलार पाठक जी की। जिनकी अनूठी पहल की चहुंओर चर्चा हो रही है। 


उत्तराखंड राज्य के विभिन्न जनपदों में लगभग ढाई दशक तक बतौर डीएफओ (वनाधिकारी) अपनी सेवा दे चुके रामदुलार पाठक का मन सरकारी मुलाजिम में नही लगा। लिहाजा आबोहवा से निकलकर समाज के पिछली पंक्ति में खड़े लोगो की आवाज़ बन कर उनकी सेवा करने का मन बनाया। साथ ही लोगो को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के निर्वाहन के लिए जागरूक करने का संकल्प लिया।

इसी क्रम में जनपद की विभिन्न कस्बों, बाज़ारो एवं चौराहो पर लोगो को पॉलीथिन के प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव एवं उससे बचने के लिए पॉलीथिन की थैलियों का प्रयोग न करने की सलाह देते हैं। इतना ही नही अपनी तरफ से लोंगो को कागज एवं कपड़ो से बने झोले (कैरी बैग) का निःशुल्क वितरण भी करते है। इसके लिए बाकायदा दर्जन भर लोगो की एक टीम बनाई है। टीम के सदस्य दुकानदारों एवं ग्राहकों को बैग देकर पॉलीथिन प्रयोग से बचने की अपील करते है। बतौर श्री पाठक अभी तक लगभग बीस हजार झोला को वितरित किया गया है। और लोगो से पॉलीथिन के बहिष्कार करने की सलाह दी गई है।

About तहलका 24x7

रवि शंकर.
«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post

No comments:

Leave a Reply